Saturday , July 20 2024

मतदान प्रभावित करने वाले तत्वों की होगी पहचान

पूनम शुक्ला : मुख्य प्रबन्ध संपादक:

जिला निर्वाचन अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने बुधवार को मोहनलालगंज स्थित भारत निर्वाचन आयोग के ईवीएम एवं वीवीपैड वेयर हाउस का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थाएं मानक के अनुरूप पाई गई निरीक्षण के दौरान विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी शामिल रहे।

 लोकसभा चुनाव की तिथियां भले ही अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन आयोग की तैयारी धीरे-धीरे तेजी पकड़ रही हैं | ईवीएम एवं वीवीपैड के निरीक्षण के अलावा जिला निर्वाचन कार्यालय के अफसरों ने पुलिस के साथ बैठक कर मतदान को प्रभावित करने वाले तत्वों की पहचान करने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हम सबको जिले में निष्पक्ष निर्वाचन संपन्न कराना है । किसी भी तरह का पक्षपात नहीं कराना है और मतदान को ऐसा माहौल देना है कि सभी अपना अमूल्य मत बिना किसी भय व प्रलोभन के दे सकें। वल्नरेबिलिटी मैपिंग प्रक्रिया से हमें ऐसे लोगों को चिन्हित करना है जिसके द्वारा अनावश्यक रूप से मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की जाती है |

हमें सबसे पहले उन्हें चिन्हित करने की आवश्यकता होगी जिन्होंने पूर्व में कोई आपराधिक छवि या पूर्व निर्वाचनों में उनके द्वारा मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की गई हो | निर्वाचन आयोग द्वारा हमें अभी से इन सभी संभावनाओं को मैप करने का कार्य शुरू कर दिया गया है | आयोग द्वारा अलग-अलग फॉर्मेट उपलब्ध कराए गए हैं | सभी को बहुत ही संवेदनशील होकर सूचनाएं उपलब्ध करानी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

13 + thirteen =

E-Magazine