Tuesday , July 23 2024

डिटाक्स डाइट से करें बाडी को क्लीन

तृप्ति शुक्ला-न्यूट्रीशनिस्ट

क्या है डिटॉक्स डाइट?
डिटॉक्स डाइट का उद्देश्य खाने में कुछ समय के लिए बदलाव लाकर शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को दूर करना है। ऐसा होने पर आप तरोताजा महसूस करते हैं और लंबे समय तक इसे अपनाने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। डिटॉक्स डाइट के दौरान कुछ चुनिंदा खाद्य पदार्थों को न खाने और शरीर की अंदरूनी सफाई करने वाले पेय पदार्थों के सेवन की सलाह दी जाती है। जो ज्यादातर फलों के रस पर आधारित होती है।
लो-कार्बोहाइड्रेट और सीमित कैलोरी वाला यह डाइट प्लान बॉडी से टॉक्सिन निकालने के साथ वजन भी कम करता है। इस डाइट का आधार लीवर के फैट को यूज करने की क्षमता है, जिससे कमर, हिप्स और थाइज में जमी चर्बी घटती है। खाने में सही चीजों के चयन व इसके पूरे शेड्यूल के साथ बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर फैट घटाया जा सकता है।
कैसे जानें कि शरीर में विषैले तत्व जमा हो गए हैं :
* थकान और कमजोरी महसूस होना.
* हार्मोन संबंधी समस्या (मूड स्विंग).
* ध्यान क्रेंदित ना हो पाना.
* सिरदर्द और बदन दर्द.
* त्वचा संबंधी समस्याएं.
* पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं.
* वजन कम करने में समस्या होना।
डिटाक्स डाइट प्लान:

* सुबह खाली पेट एलोवीरा जूस, दो खजूर और एक मुट्ठी भीगे लेकिन बिना छिलके निकलें बादाम खाएं। बादाम इस डाइट का सबसे महत्वपूर्ण अंग है जो कि प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है।

* नाश्ते में बॉइल दलिया और दाल का सूप या ब्राउन राइस और दाल का सूप या एक मल्टीग्रेन रोटी और दाल ले सकते हैं। इसके साथ भांप में पकी सब्जियां जैसे ब्रॉकोली, पालक, गाजर, टमाटर , खीरा खाएं। ऊपर से कसा हुआ कच्चा अदरक और लहसून डालें।

* लंच में मठा और कटे हुए फल या एक ग्लास स्किम्ड मिल्क विदाउट शुगर और एक कटोरी फल ले सकते हैं। फलों में सेब, पपीता, अनार, केला, तरबूज, संतरा, मौसंबी लिया जा सकता है। संतरा और मौसंबी विटामिन सी से भरपूर फल हैं जो कि एक अच्छे एंटिऑक्सीडेंट की भूमिका निभाता है।

* इवनिंग स्नैक्स में लेमन ग्रास टी, व्हीट ग्रास वॉटर, एलोवीरा जूस, टर्मरिक टी ली जा सकती है। ये सभी रिच एंटिऑक्सीडेंट है। इसके साथ एक मुट्ठी चना और मुरमुरा लें।

* डिनर में एक मल्टीग्रेन रोटी या एक कटोरी ब्राउन राइस या एक कटोरी वेजिटेबल दलिया या वेजिटेबल ओट्स लिए जा सकते हैं। वेजिटेबल दलिया या ओट्स में लौकी, तरोइ, कद्दू, शिमलामिर्च और पालक जैसी हल्की सब्जियां मिक्स की जा सकती हैं।

इन्हें करें अवॉइड:

मिठाई, चॉकलेट, जैम, ब्रेड, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, फ्रोजन फूड, चिप्स, सफेद चावल, बिस्किट, केक, पेस्ट्री, चाय, कॉफी अन्य कैफीन युक्त पेय पदार्थ, सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसी चीजें बिल्कुल अवॉइड करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

seven + 19 =

E-Magazine