Sunday , April 21 2024

टीवी क्लीनिक चलाने वाला पहला राज्य बना यू.पी.

पूनम शुक्ला : मुख्य प्रबन्ध संपादक

शरीर में टीवी की बीमारी की शुरुआत एयरबोर्न बैक्टीरिया माइक्रोबैक्टेरियम ट्यूबरक्लोसिस नामक बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होती है। शुरुआत में तो कोई लक्षण नहीं दिखते लेकिन जैसे-जैसे यह संक्रमण बढ़ता जाता है,मरीज की परेशानियां भी बढ़ने लगती  है। यह आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन कोई भी अंग इससे प्रभावित हो सकता है । ट्यूमरक्लासेस मुख्य रूप से तब फैलता है जब लोग एक ऐसे व्यक्ति द्वारा दूषित हवा में सांस लेते हैं जिसे सक्रिय बीमारी है।

उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों का अधिकारी व अन्य विभागीय कर्मचारी ऑनलाइन माध्यम से सीधे विशेषज्ञों से जुड़ते हैं और समस्याओं का समाधान कराते हैं । अभी हाल ही में 50वीं ऑनलाइन टीवी क्लीनिक का आयोजन किया गया । 50वीं ऑनलाइन टीवी क्लीनिक का आयोजन किया गया टीवी उन्मूलन के टास्क फोर्स के अध्यक्ष अशोक भारद्वाज और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टीवी और रेस्पिरेटरी डिजीज के परामर्शदाता रूपक सिंगला ने योगी सरकार की ओर से टीवी उन्मूलन की दिशा में उठाए जा रहे कदमों की सराहना की है।

उत्तर प्रदेश पहला एक ऐसा राज्य है, जो 2 वर्षों से लगातार ऑनलाइन टीवी क्लीनिक चला रहे उपचार  में तमाम दिक्कतों का सामना कर रहे ड्रग रेसिस्टेंट (डीआर) टीवी रोगियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन टीवी क्लीनिक की पहल की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

17 − one =

E-Magazine