Tuesday , July 23 2024

आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को नये क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

पूनम शुक्ला : मुख्य प्रबन्ध संपादक :

भारतीय रिजर्व बैंक :(आरबीआई) ने बुधवार को निजी क्षेत्र के ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक से अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से ग्राहकों को जोड़ना बंद करने को कहा, और उसने क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी ।
आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को निर्देश दिया है कि वह अपने ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग चैनलों के माध्यम से नए क्रेडिट कार्ड जारी करना तत्काल प्रभाव से बंद कर दे ।

आरबीआई ने कहा कि उसने कोटक बैंक से इस बारे में जवाब मांगा था लेकिन संतोष जनक उत्तर न देने की वजह से कार्रवाई की गई। पर्याप्त आईटी इंफ्रा ना होने से ग्राहकों को कई बार दिक्कतें हुई। कोटक महिंद्रा बैंक के डिजिटल बैंकिंग चैनल को बार-बार रूकावटों का सामना करना पड़ता है या प्रबंध ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए किसी भी संभावित लंबे समय के आउटेज को रोकने के लिए लगाए गए हैं। आरबीआई ने इस बैंक के टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में सुपरविजन से जुड़ी चिंताओं का हवाला देते हुए रोक लगाई है।
केंद्रीय बैंक ने 2022 और 2023 में बैंक के सिस्टम में खामियों के कारण यह कदम उठाया है। आरबीआई ने कहा कि इस मामले की समीक्षा एक एक्सटर्नल ऑडिट के पूरा होने पर की जाएगी । आरबीआई की पूर्व मंजूरी के साथ बैंक का ऑडिट कराएगी। आरबीआई ने कहा है कि लगातार 2 वर्षों में कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी रिस्क और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कमी का आकलन किया गया। आरबीआई ने कहा है कि इस कार्रवाई से मौजूदा कस्टमर पर असर नहीं होगा। कोटक अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों सहित सभी मौजूदा कस्टमर को सर्विस जारी रख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × one =

E-Magazine