Tuesday , July 23 2024

अयोध्या में एडीए की पहल:38 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

पूनम शुक्ला :मुख्य प्रबन्ध संपादक:

अयोध्या को ग्रीन सिटी बनाने के लिए अब ए डी ए (अयोध्या विकास प्राधिकरण) पहल शुरू कर चुकी है।अयोध्या का वन विभाग जुलाई में बड़े पैमाने पर पौधारोपण अभियान शुरू करेगा । इसकी कार्य योजना 2024 तैयार है। पौधारोपण के इस महाअभियान में 26 सरकारी विभागों के साथ आयोजन में सहभागिता रहेगी। वन विभाग व उद्यान विभाग के अतिरिक्त राजस्व विभाग, कृषि विभाग और लोक निर्माण विभाग को भी इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

डिप्टी डीएफओ के. एन.सुधीर ने बताया, कि अभियान में रामपथ और परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण के दौरान करीब 3000 पेड़ काटे गए हैं। उनकी भरपाई के लिए नियम अनुसार 10 गुना पेड़ लगाए जाएंगे। अयोध्या में शुद्ध पर्यावरण विकसित करने के लिए इस साल बृहद पौधारोपण का कार्यक्रम जुलाई में प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि इस साल जुलाई में अयोध्या जिले में 38.13 लाख से ज्यादा पधारोपण का लक्ष्य तय किया गया है। जिसमें अधिसख्य पौधा फलदार व ऑक्सीजन देने वाले रहेंगे। एडीए के सचिव सत्येंद्र सिंह ने बताया कि ग्रीन फंड योजना से लोग उत्साहित होकर अंशदान कर रहे हैं।

अभी फिलहाल रुपए 40000 का अंशदान हो चुका है। जिसमें एडीए के कई कर्मचारी और आम नागरिक सहभागी बने हैं। उन्होंने बताया कि ग्रीन फंड में कोई भी व्यक्ति या संस्था सीएसआर(CSR) के जरिए आर्थिक सहयोग भेज सकता है।अब ग्रीन फंड से योजनाबद्ध तरीके से ग्रीन सिटी बनाने का कार्यक्रम चलेगा।

उन्होंने बताया कि अयोध्या को खूबसूरत ग्रीन सिटी बनाने के लिए पहले भी कमिश्नर गौरव दयाल ने अयोध्या वासियों से रामपथ के किनारे आवासीय बंगलो के बाहरी हिस्से में 52 बलिया लगाने की अपील की थी | इससे शहर में विकास के साथ-साथ पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी अयोध्या शहर में पौधारोपण और खूबसूरत फूलों के पौधे सड़कों के किनारे व प्रसिद्ध स्थलों पर लगाकर वहां हरियाली लाई जाएगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × one =

E-Magazine