Wednesday , April 17 2024

1 नवंबर से होने जा रहे यह बदलाव आप जानकर हो जाएंगे हैरान

मुंबई। देशभर में 1 नवंबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं। अगले महीने से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स में वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। इसके अलावा 1 नवंबर से SBI ग्राहक वीडियो कॉल के जरिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा कराने की सुविधा भी मिलेगी। हम आपको 1 नवंबर से होने वाले ऐसे ही बदलावों के बारे में बता रहे हैं।

गैस सिलेंडर हो सकता है महंगा

हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की नई कीमत जारी होती हैं। ऐसा माना जा रहा है कि LPG की कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार LPG की बिक्री पर होने वाले नुकसान को देखते हुए, सरकार एक बार फिर LPG सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा सकती है।

वॉट्सऐप हो जाएगा बंद

1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा। वॉट्सऐप पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर से वॉट्सऐपएंड्रॉयड 4.0.3 आईसक्रीम सेंडविच, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा। जिन स्मार्टफोन्स पर यह सपोर्ट नहीं करेगा, उनमें सैमसंग, ZTE, हुवावे, सोनी और अल्काटेल आदि शामिल हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

SBI ग्राहक वीडियो कॉल के जरिए जमा कर सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 1 नवंबर से नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। अब पेंशनर घर बैठे वीडियो कॉल के जरिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र सबमिट कर सकेंगे। लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनधारक के जिंदा होने का प्रमाण होता है। पेंशन जारी रखने के लिए इसे हर साल उस बैंक, डाकघर या वित्तीय संस्थान में जमा करना होता है, जहां पेंशन आती है।

बैंकिंग नियमों में होगा बदलाव

अब बैंकों को अपना पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा। बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने इसकी शुरुआत की है। अगले महीने से निर्धारित सीमा से अधिक बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा। 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपए चुकाने होंगे। खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहक चौथी बार पैसा जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं जनधन खाताधारकों को इसमें कुछ राहत मिली है, उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, बल्कि निकासी पर 100 रुपए देने होंगे।

E-Magazine