Wednesday , April 17 2024

ICSE ISC Term I Exam 2021 : एक साथ रहेगा प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिका की कॉपी

नई दिल्ली। काउंसिल फॉर दी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने दसवीं और 12वीं बोर्ड के सेमेस्टर-1 में प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका की कॉपी एक साथ रहेगा। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे।

प्रश्न पढ़ने के बाद छात्र नीचे दिये गये चार विकल्प में से उत्तर वाले विकल्प का चयन करेंगे। इसके बाद उसी प्रश्न के नीचे दिये गये खाली स्थान में छात्र उत्तर वाले विकल्प की संख्या लिखेंगे। वहीं प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दस मिनट का समय देना होगा।

परीक्षा शुरू होने के पांच मिनट पहले तक परीक्षा हॉल में प्रवेश मिलेगा। सभी छात्रों को अपना यूनिक आईडी और इंडक्स नंबर प्रश्न पत्र के उपर लिखना होगा। ये सारे दिशा निर्देश सीआईएससीई द्वारा सेमेस्टर-1 परीक्षा के लिए जारी किया गया है।

ज्ञात हो कि दसवीं का सेमेस्टर-1 परीक्षा 29 नवंबर से 16 दिसंबर तक ली जायेगी। वहीं 12वीं का 22 नवंबर से 20 दिसंबर तक परीक्षा होगी। इस दौरान परीक्षा संचालन को लेकर बोर्ड ने कई निर्देश जारी किये है।

बोर्ड की मानें तो सेमेस्टर-1 परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार का होगा, पर ओएमआर सीट पर नहीं ली जायेगी। बल्कि एक ही प्रश्न पत्र के साथ ही उत्तरपुस्तिका जुड़ा रहेगा। परीक्षार्थी को अपना उत्तर नीला या काले पेन से लिखना होगा।

E-Magazine